चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतगणना को स्वतंत्र,निष्पक्ष,शांतिपूर्ण और सुव्यवस्थित ढंग से संपादित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध किए गए

लम्बा सफर, बागेष्वर 31मई, 2024
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल व पुलिस अधीक्षक अक्षय कोंडे ने चार जून को लोकसभा चुनाव के लिए होने वाली मतगणना की अंतिम तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्थाओं का शुक्रवार को बीडी पांडेय पीजी कालेज में बनाएं गए मतगणना केन्द्र का संयुक्त निरीक्षण किया। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतगणना को स्वतंत्र,निष्पक्ष,शांतिपूर्ण और सुव्यवस्थित ढंग से संपादित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध किए गए है। उल्लेखनीय है कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के तहत अल्मोड़ा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाली जिले की दो विधानसभा सीटों बागेश्वर व कपकोट की मतगणना आगामी 4 जून को बीडी पांडेय डिग्री कालेज में प्रातः 8 बजे से होगी। दोनों विधान सभाओं की मतगणना के लिए मशीन लाने ले जाने वाले कार्मिकों के लिए अलग-अलग रंग की कलर कोडिंग की गई है। मतगणना प्रक्रिया तथा परिसर एवं आस-पास के क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए स्ट्रॉंग रूम से लेकर समूचे मतगणना कंेद्र मंे बैरिकेडिंग की गई है तथा गणना स्थल के साथ आवाजाही के सभी स्थानों पर सीसीटीवी निगरानी के दायरे में लाने के इंतजाम किए गए हैं।

    जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने मतगणना केन्द्र में किए गए सभी इंतजामों को देखा और सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त पायी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सुरक्षा के दृष्टिगत परिसर के बाहर तथा अंदर आवाजाही को नियंत्रित करने के साथ ही अनावश्यक व अनधिकृत आवाजाही पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए। साथ ही मतगणना परिसर के पास वाहनों का आवगमन भी पूर्णतया वर्जित रखने को कहा है। तथा वाहनों को निर्धारित पार्किंग में ही पार्क करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस दौरान मीडिया सेंटर, रिजर्व गणना कर्मियों और काउंटिंग एजेंट्स के लिए की गई व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी खान-पान को निर्देशित किया कि मतगणना में लगे सभी कार्मिकों को भोजन,पेयजल इत्यादि की व्यवस्था समय रहते पूर्ण की जाए। 

निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी एनएस नबियाल, मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर मोनिका, अनुराग आर्य, पुलिस उपाधीक्षक अंकित कंडारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply