मुख्यमंत्री हेमंत ने 6 साल से बनी कांटाटोली फ्लाईओवर का किया उद्घाटन- 3264 करोड़ की 31 सड़क परियोजनाओं का एलान।

रांची (लम्बा सफर ब्यूरो): झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को रांची में छह साल से बन रहे कांटाटोली फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने 3264 करोड़ रुपये की 31 सड़क परियोजनाओं का भी एलान किया। साथ ही चार नए फ्लाईओवर की नींव रखी गई।

बताते चलें कि कांटाटोली फ्लाईओवर की नींव मूल रूप से 2017 में रखी गई थी और काम 2018 के मध्य में शुरू हुआ, लेकिन भूमि अधिग्रहण और डिजाइन खामियों सहित विभिन्न चुनौतियों के कारण इसे पूरा होने में छह साल लग गए। फ्लाईओवर की नींव भाजपा सरकार ने रखी थी। 

वहीं फ्लाईओवर का उद्घाटन करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि जल्द ही यह सिरमटोली फ्लाईओवर से जुड़ जाएगा। इससे फ्लाईओवर की कुल लंबाई लगभग 5 किमी हो जाएगी। सोरेन ने विभिन्न सड़क और रेलवे परियोजनाओं पर आगे बढ़ने से पहले पर्यावरण आकलन के महत्व पर जोर दिया। 

उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर हमने पहले ही पर्यावरण को क्षति पहुंचाई है। रेलमार्गों, सड़कों और ऊंची इमारतों के लिए बड़े पेड़ों को काट दिया गया है, फिर भी इस नुकसान की भरपाई के लिए बहुत कम काम किया गया है। उन्होंने रांची के पहाड़ी मंदिर की सुरक्षा के बारे में भी चिंता जताई।

सीएम ने अधिकारियों को स्थानीय अपशिष्ट प्रबंधन चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए एक हजार के आसपास की आबादी वाली हाउसिंग सोसाइटियों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन मशीनें स्थापित करने का निर्देश दिया।

कार्यक्रम के दौरान सोरेन ने 1.25 किलोमीटर लंबे सिरमटोली-कांटाटोली फ्लाईओवर की आधारशिला रखी। इसकी अनुमानित लागत 213.35 करोड़ रुपये है। साथ ही 3 किलोमीटर लंबे हरमू-सहजानंद फ्लाईओवर का भी शिलान्यास किया। इसकी अनुमानित लागत 430.75 करोड़ रुपये है।

Leave a Reply