जल संस्थान द्वारा यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक पेयजल की बेहतर व्यवस्था की जा रही है : जिलाधिकारी

लम्बा सफर, रुद्रप्रयाग 02 जून, 2023  
 
      श्री केदारनाथ दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों एवं यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों को किसी भी प्रकार से पेयजल की समस्या न हो इसके लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में जल संस्थान द्वारा यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक पेयजल की बेहतर व्यवस्था की जा रही है जिसकी जिलाधिकारी द्वारा निरंतर माॅनीटरिंग की जा रही है।
     अधिशासी अभियंता जल संस्थान अनीश पिल्लई ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी के निर्देशन में केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों एवं संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों को पेयजल की समस्या न हो इसके लिए विभाग द्वारा यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक पेयजल व्यवस्था के पुख्ते इंतजाम किए गए हैं जिसके लिए कार्मिकों की तैनाती की गई है जिनके द्वारा पेयजल लाईन बाधित होने पर तत्परता से पेयजल सुचारू करने के लिए कार्य किया जा रहा है जिससे कि किसी भी यात्री एवं घोड़े-खच्चरों को पेयजल की समस्या न होने पाए।
      उन्होंने अवगत कराया है कि यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों के लिए गौरीकुंड से लेकर केदारनाथ घोड़ा पड़ाव तक 39 चहरियां बनाई गई हैं जिसमें 24 चहरियों में गरम पानी की व्यवस्था की गई है जिसका कार्मिकों द्वारा निरंतर निगरानी भी की जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों के लिए पेयजल उपलब्ध कराए जाने के लिए गौरीकुंड से केदारनाथ तक 44 पिलर वाले स्टैंड पोस्ट बनाए गए हैं तथा 5 टंकी वाले स्टैंड पोस्ट संचालित हो रहे हैं। इसके अलावा सीतापुर से केदारनाथ तक 20 स्टील स्टैंड पोस्ट लगाए गए हैं। 04 वाटर आरओ केदारनाथ में तथा 01 गौरीकुंड में, 03 सोनप्रयाग तथा 01 सीतापुर में लगाया गया है। इसके साथ ही जल निगम हरिद्वार द्वारा 03 एटीएम आर ओ लगाए गए हैं जिनमें 01 सीतापुर, 01 सोनप्रयाग तथा 01 गौरीकुंड तत्पकुंड के पास लगाया गया है। उन्होंने अवगत कराया है कि जनपद के यात्रा मार्ग सिरोहबगड़ से लेकर सोनप्रयाग तक 44 टैंक वाले स्टैंड पोस्ट, 131 पिलर टाइप स्टैंड पोस्ट तथा 164 हैंडपंप संचालित हो रहे हैं जिनके माध्यम से केदारनाथ धाम दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों एवं स्थानीय लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

Leave a Reply