जी.बी.पंत इंजीनियरिंग कॉलेज घुड़दौड़ी में ”बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना“ थीम को लेकर जनजागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया

तम्बाकू उत्पादों से दूर रहने और और इसे छोडने की पहल प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं से करनी चाहिए : सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अकरम अली

लम्बा सफर, पौड़ी गढ़वाल,31 मई, 2024ः स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर जी.बी.पंत इंजीनियरिंग कॉलेज घुड़दौड़ी में ”बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना“ थीम को लेकर जनजागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया।
शुक्रवार को आयोजित गोष्ठी में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अकरम अली ने कार्यक्रय का शुभारंभ करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी को नशा के प्रति दूर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशा और तम्बाकू निषेध पर चलाये जा रहे जागरुकता कार्यक्रमों के दौरान विद्यालयों में भ्रमण से यह बात सामने आ रही है कि आज हमारे देश में युवा वर्ग सबसे अधिक तम्बाकू सेवन और नशे की ओर बढ़ रहा है। कहा कि शिक्षण संस्थानों में बच्चे अपना भविष्य बनाने आते हैं इसलिए बच्चों को अपने व्यक्तित्व को मजबूत करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि तम्बाकू उत्पादों से दूर रहने और और इसे छोडने की पहल प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं से करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जिला विधिक सेवा से प्राधिकरण की ओर से इस सम्बन्ध में समय समय पर विभिन्न स्थानों में जागरूकता कार्यक्रम संचालित किये जाते रहते हैं। इस दौरान उन्होंने वहां उपस्थित छात्र-छात्राओं व अन्य को तम्बाकू निषेध की शपथ भी दिलायी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 प्रवीण कुमार ने तम्बाकू का सेवन करने से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को लेकर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तम्बाकू सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, जिससे हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की घातक बिमारियां हो सकती हैं। उन्होने कहा कि यदि कोई व्यक्ति तम्बाकू की लत से ग्रसित है और इसे छोडना चाहता है तो विभाग द्वारा संचालित जिला प्रकोष्ठ में काउंसलर की सहायता से सम्बन्धित व्यक्ति की काउसलिंग की जाती है। साथ ही निकोटेक्स की दवाई सम्बन्धित व्यक्ति को मुफ्त उपलब्ध करायी जाती है।
कार्यक्रम में छात्र छात्राओं द्वारा तम्बाकू नियंत्रण के सम्बन्ध में छात्रों द्वारा नशे को लेकर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने के साथ ही हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा इंजीनियरिंग कालेज के छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया गया। वहीं राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की जिला सलाहकार श्वेता गुंसाई द्वारा इस वर्ष की थीम के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 पारुल गोयल, डीन स्टूडेंट वैलफेयर एच.एस.गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी नागेन्द्र बर्थवाल, एसएचओ कोतवाली पौड़ी एन.के.भट्ट सहित प्रो0 संजय गैरोला, दिनेश शाह, डा0 अमित मेहरा व अन्य विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply