पेरिस पैरालंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: 7 स्वर्ण सहित कुल 29 पदक जीते- भारतीय दल को प्रधानमंत्री ने सराहा।

खेल जगत : पेरिस पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीटों ने अपने इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 7 स्वर्ण सहित कुल 29 पदक जीते। भारत ने तीन साल पहले टोक्यो पैरालंपिक में पांच स्वर्ण सहित 19 पदक जीते थे। इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल की जमकर सराहना की और इन खेलों को भारत के लिए विशेष और ऐतिहासिक बताया।

भारत ने किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
पेरिस पैरालंपिक का रविवार को समापन समारोह के साथ ही इन खेलों की समाप्ति हो गई। भारत की ओर से प्रीति पाल और स्वर्ण पदक विजेता पैरा तीरंदाज हरविंदर सिंह समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक किया। 33 वर्षीय हरविंदर ने पैरालंपिक में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बनकर इतिहास रचा था, जबकि प्रीति ने पेरिस पैरालंपिक में महिला टी35 स्पर्धा में 100 मीटर और मीटर में क्रमशः 14.21 सेकेंड और 30.01 सेकेंड के साथ कांस्य पदक जीता था।

पैरा एथलीटों ने हमें कई यादगार क्षण दिए: प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, पैरालंपिक 2024 विशेष और ऐतिहासिक रहा। भारत बहुत खुश है कि हमारे अविश्वसनीय पैरा एथलीटों ने 29 पदक जीते हैं, जो इन खेलों में भारत की शुरुआत के बाद से अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। यह उपलब्धि हमारे एथलीटों के अटूट समर्पण और अदम्य भावना के कारण मिली है। उनके प्रदर्शन ने हमें कई यादगार क्षण दिए हैं और कई भविष्य के खिलाड़ियों को प्रेरित किया है। 

Leave a Reply