रूद्रप्रयाग को एक आदर्श पर्यटक
स्थल बनाने की कवायद जारी

लम्बा सफर, रुद्रप्रयाग 02 दिसंबर, 2022

 जनपद रुद्रप्रयाग पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान रखता है तथा जनपद में आने वाले पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जनपद मुख्यालय के अंतर्गत जवाड़ी बाईपास पर निर्माणाधीन पार्क एवं व्यू प्वाइंट तथा संगम घाट में चल रहे निर्माण कार्यों का जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आज संबंधित अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण कर किए जा रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।
  जिलाधिकारी द्वारा संगम घाट पर रेलवे द्वारा आरएनआर योजना के तहत किए जा रहे आरती मंच के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए चल रहे कार्यों का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए गए कि घाट के निर्माण हेतु जो भी कार्य अवशेष हैं जिसमें सीढ़ियों का चौड़ीकरण, चैंजिंग रूम का मरम्मत कार्य, रैलिंग, टाइल एवं प्लास्टर के अवशेष कार्यों को यथाशीघ्र गुणवत्ता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें ताकि घाट पर आरती करने वाले स्थानीय लोगों एवं आने वाले पर्यटकों को इसका लाभ उपलब्ध हो सके। अधिशासी अभियंता हितेश पाल ने जिलाधिकारी को अवगत कराया है कि घाट में आरती मंच के निर्माण के लिए एक करोड़ 2 लाख 85 हजार की धनराशि स्वीकृत हुई है, जिसमें से निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है एवं प्लास्टर, रैलिंग एवं टाइल का कार्य गतिमान है। उन्होंने कहा कि जनवरी, 2023 के अंत तक चल रहे कार्यों को पूर्ण कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा जवाड़ी बाईपास में पर्यटन विभाग द्वारा बनाए जा रहे निर्माण कार्य का भी स्थलीय निरीक्षण कर चल रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की जिसमें कार्यदायी संस्था के अधिशासी अभियंता द्वारा अवगत कराया गया है कि पार्क के लिए 95 लाख 42 हजार की धनराशि स्वीकृत हुई है जिसमें बच्चों, युवाओं एवं बुजुर्गों के लिए सभी आयु वर्ग को ध्यान में रखते हुए सभी के लिए पार्क में व्यवस्था की जा रही है जिसमें बच्चों के लिए पार्क में झूलों की व्यवस्था, युवाओं के लिए जिम तथा बुजुर्गों के लिए योगा प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही लगभग 80 से 100 लोगों के बैठने के लिए ओपन ईयर थियेटर भी बनाया जा रहा है। इसके साथ ही पर्यटन की गतिविधियों के दृष्टिगत व्यू प्वाइंट, सेल्फी प्वाइंट एवं बैठने के लिए उचित व्यवस्था की जा रही है। जिलाधिकारी ने घाटों की उचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यदि घाटों की सफाई के लिए किसी तरह से धनराशि की कमी है तो इसके लिए आंगणन प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए ताकि इसके लिए यथाशीघ्र धनराशि निर्गत कराई जा सके।
   जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए हैं कि पार्क निर्माण में जो भी कार्य अवशेष हैं उन कार्यों को त्वरित गति से गुणवत्ता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनपद रुद्रप्रयाग पर्यटन की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण स्थान है तथा स्थानीय लोगों एवं आने वाले पर्यटकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला योजना के अंतर्गत इस पार्क का निर्माण किया जा रहा है ताकि सभी लोगों को एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। उन्होंने गतिमान कार्यों को दो माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा जवाड़ी बाईपास पर पर्यटन विभाग द्वारा बनाए जा रहे व्यू प्वाइंट के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिशासी अभियंता लोनिवि को  निर्देशित करते हुए कहा कि व्यू प्वाइंट हेतु जो भी कार्य किए जाने हैं उसमें वन विभाग से समन्वय करते हुए कार्य यथाशीघ्र करने के निर्देश दिए ताकि आने वाले पर्यटकों को इसका लाभ प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी द्वारा नगर पालिका के समीप बनाए जाने वाले पार्किंग का भी निरीक्षण किया तथा कार्यदायी संस्था लोनिवि के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए हैं कि इस पार्किंग के लिए जो भी कार्यवाही की जानी है उसको पूर्ण करते हुए कार्य यथाशीघ्र शुरू करना सुनिश्चित करें।
   इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा पर्यटन विभाग द्वारा केंद्रीय वित्त पोषित प्रसाद योजना के तहत जीएमवीएन के समीप बनाए गए टूरिस्ट इंटरप्रीटिशियन सेंटर का भी निरीक्षण करते हुए जिला पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि सेंटर के बेहतर संचालन के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि इस स्थान में बर्ड वॉचिंग के अलावा रुद्रप्रयाग एवं केदारनाथ के धार्मिक स्थलों की जानकारी एवं फोटोग्राफ्स भी इस स्थान पर प्रदर्शित किया जा सकता है। इस संबंध में चर्चा की जा रही है तथा कोशिश की जा रही इस स्थान का उचित प्रयोग करते हुए बेहतर दर्शनीय स्थल बनाया जा सके जिससे कि आने वाले पर्यटक इस स्थान का बेहतर उपयोग कर सकें।
 निरीक्षण से पूर्व जिलाधिकारी द्वारा रुद्रनाथ मंदिर के दर्शन कर पूजा-अर्चना की एवं जनपद की प्रगति एवं खुशहाली की कामना की। इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा श्री 108 सच्चिदानंद वेद भवन संस्कृत महाविद्यालय के छात्रों से भी मुलाकात की। इस अवसर पर उन्होंने संगम बाजार में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया।
   निरीक्षण के दौरान प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, अधिशासी अभियंता लोनिवि जीत सिंह रावत, ग्रामीण निर्माण विभाग हितेश पाल सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, वन क्षेत्राधिकारी संजय कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सुशील कुमार कुरील सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।    

Leave a Reply