शमशान घाट की होगी अतिशीघ्र तार-बाड़, दोनों ओर लगेंगे बोर्ड: दीपक पुण्डीर

संवाददाता लम्बा सफर, गल्जवाड़ी/देहरादून। आज दिनांक 18 जुलाई को गल्जवाड़ी ग्राम के पंचायत घर में एक आपात बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें चिंता जताई गई कि ग्राम प्रधान द्वारा गद्दूवाला स्थित शमशान घाट में सौंदर्यीकरण के नाम पर पार्क बनवाया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि उक्त शमशान घाट सैंकड़ों वर्षों पुराना है। जिसमें आस-पास के गांव के लोग अपने शवों का दाह संस्कार करते आ रहे है। यही नहीं बच्चों की अकाल मृत्यु होने पर उन्हें भी यहीं दफनाया जाता है। यह भूमि तकरीबन 12से 14 बीधा है।
गौरतलब है कि पिछले रविवार को घमासान बरसात के दिन ग्राम प्रधान द्वारा जे.सी.बी लगवाकर खुदाई करवाई जा रही थी। जिस पर ग्रामवासियों ने आपत्ति जताते हुए काम रूकवा दिया था। ग्राम प्रधान लीला शर्मा को यह बात बर्दाश्त नहीं हुई। ओैर उन्होंने आनन-फानन में हरेला पर्व का फायदा उठाकर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी द्वारा वृक्षारोपण करवाकर अपनी नाक बचाने की कोशिश की।
आपको बताते चलें कि घर बैठे ही ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव द्वारा प्रस्ताव बना लिये जाते हैं और फर्जी हस्ताक्षर कर बैठक संपन्न करा दी जाती है। जनरल मीटिंग की सूचना आम जन को तो क्या वार्ड के सदस्यों को भी देना गवारा नहीं समझा जाता। पिछले 14 वर्षों से निरंकुश राज करने की आदी आमजन के अंकुश लगाने पर नाराज है। यही वजह है कि गाली-गलोज पर आमादा रहती है।
आज बैठक में गल्जवाड़ी ग्राम के अलावा पंडितवाड़़ी, गद्दूवाला, भारतवाला, गजियावाला से भी नागरिकों ने शिरकत की। बैठक में क्षेत्र की जिला पंचायत के उपाध्यक्ष दीपक पुण्डीर ने भी शिरकत की। दीपक पुण्डीर ने क्षेत्र की जनता को आश्वस्त किया कि वो शमशान घाट की तार-बाड़ कराकर दोनों ओर शमशान घाट के बोर्ड अतिशीघ्र लगवा देंगे। साथ ही क्षेत्र की जनता के साथ बैठकर विचार करेंगे कि क्षेत्र का विकास किस तरह होना चाहिए। सभी गांववासी उनके विचारों से सहमत नजर आये।
साथ ही उन्होंने घोषणा की कि ग्राम देवता भुईयां पर अतिशीघ्र एक टीनशेड डलवायेंगे। जिससे ग्रामवासियों को ग्राम देवता की पूजन-अर्चन में सुविधा रहे।
बैठक में जय कोठियाल, वार्ड नं. 1 की सदस्या रेणु राणा, राजन राणा, अरविन्द राणा, ललिता फरासी, नवीन कोठियाल, धर्म सिंह रावत, कृष्णा सिंह सेन, जगदेश्वरी, पूर्व उप प्रधान अनिल शर्मा, मनोज ममगाई, वार्ड नं. 2 की सदस्या कविता, श्याम बहाुर पुन, विजय थापा, पवन ममगाई, पंकज ममगाई, उषा ममगाई, गजियावाला से नवीन, बिष्ट गांव से बिमल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply