“वे मुझे मार सकते हैं, लेकिन मेरे विचारों को नहीं- वे मेरे शरीर को कुचल सकते हैं, लेकिन मेरी आत्मा को नहीं!”: शहीद भगत सिंह

नेशनल: सच्चे भारतीय देशभक्त ये जानते है कि यह कथन किसका है। अगर हम भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में गौर से सोचते हैं, तो हमें सबसे पहला नाम याद आता है क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह का। यह एक ऐसा नाम है जो देशभक्ति का अतुलनिय पर्याय है। भगत सिंह की शहादत के बारे में कोई संदेह नहीं है, लेकिन क्या हम अपने सुपरहीरो के बारे में पर्याप्त जानते हैं? क्या उनके अंदर देशभक्ति की भावना के अलावा और भी कुछ था? आइए इतिहास के पन्नों में झांककर उनके जुनून और उनके जीवन जीने के जज्बे को और नजदीक से जानते है।

क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह का जन्म 27 सितंबर, 1907 को पंजाब प्रांत (अब पाकिस्तान में) के लायलपुर जिले में हुआ था। 16-17 साल की उम्र में, उनके परिवार वाले चाहते थे कि उनकी शादी हो जाए, लेकिन उन्होंने अपने पिता को एक पत्र लिखकर माफ़ी मांगी और बताया कि देश की सेवा ही उनके जीवन का मुख्य लक्ष्य है और इसलिए, सांसारिक सुख उन्हें आकर्षित नहीं करते। ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि भगत सिंह एक पत्रकार भी थे। एक ऐसी सख्शियत जो उनके व्यक्तित्व, आलोचनात्मक सोच, क्षमताओं और चरित्र की अखंडता में अंतर्निहित थी। उनकी पत्रकारिता के प्रयासों ने उन्हें अपने क्रांतिकारी समकालीनों के बीच अलग खड़ा कर दिया। वह एक बहुभाषी पत्रकार थे, जो अक्सर हिंदी, पंजाबी, उर्दू और कभी-कभी अंग्रेजी में भी, वर्तमान मुद्दों पर आधारित राजनीतिक रूप से आवेशित और सामाजिक रूप से निहित कहानियाँ लिखते थे।

भगत सिंह कानपुर में स्वतंत्रता सेनानी गणेश शंकर विद्यार्थी के साथ जुड़ गए और बलवंत सिंह के छद्म नाम से ‘प्रताप’ के लिए लिखना शुरू कर दिया। ‘प्रताप‘ के बैनर तले उनके लेखन कौशल को निखारा गया, जहाँ उन्होंने महान क्रांतिकारी की आत्मकथाओं का अनुवाद किया। पंजाबी में शचीद्रनाथ सान्याल की ‘बंदी की जीवनी‘ और हिंदी में आयरिश क्रांतिकारी डैन ब्रीन की ‘माई फाइट फॉर आयरिश फ्रीडम‘। इन अनुवादों ने पूरे देश में चल रहे स्वतंत्रता आंदोलनों को एक वैचारिक दृष्टिकोण दिया। उनके गुरु विद्यार्थी उनके काम और व्यक्तित्व से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने सिंह को उस समय के सबसे महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आज़ाद से मिलवाया, जो भगत सिंह के लिए एक सपने के सच होने जैसा था।

अपने छोटे लेकिन सार्थक पत्रकारिता करियर में, जो उनके राजनीतिक जीवन के समानांतर चला, वे कीर्ति, प्रताप, वीर अर्जुन, मतवाला, प्रभा और बंदे मातरम जैसे प्रतिष्ठित अखबारों और पत्रिकाओं से जुड़े रहे। उनके व्यक्तित्व और आदर्शों की तरह ही भगत सिंह की लेखनी भी विस्फोटक थी। उन्होंने 15 मार्च 1926 को ‘प्रताप’ के लिए एक लेख लिखा था, जिसका शीर्षक था, “होली के दिन रक्त के छींटे”-

सविनय अवज्ञा अपने चरम पर है। पंजाब सबसे आगे है। पंजाब में सिखों का उत्थान हो रहा है। बहुत जोश है। अकाली आंदोलन शुरू हो गया है। बलिदानों की बाढ़ आ गई है। “

अगले कुछ सालों में भगत सिंह ने खूब लिखा और अपनी रचनाओं से लोगों के मन पर गहरा प्रभाव डाला। फरवरी 1928 में उन्होंने बीएस संधू के नाम से कूका विद्रोहियों के बारे में एक लेख लिखा। मार्च से अक्टूबर 1928 तक उन्होंने ‘आज़ादी की भेंट शहादतें’ नामक एक संकलन संकलित किया। इस श्रृंखला में एक विशेष लेख मदन लाल ढींगरा के बारे में था, जो एक असाधारण क्रांतिकारी थे जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। भगत सिंह ने लिखा,

” मदन लाल फांसी के फंदे के पास खड़े थे और उनसे उनके अंतिम शब्द पूछे गए। उन्होंने कहा – वंदे मातरम। भारत माता को सलाम! उनके शरीर को जेल में ही दफना दिया गया। हम भारतीयों को उनका अंतिम संस्कार भी नहीं करना पड़ा। धन्य है वह वीर। धन्य है उनकी स्मृति। इस मृत देश के अनमोल नायक को कोटि-कोटि नमन। “

पत्रकारिता में यह एक स्वर्णिम काल था, क्योंकि उनके शब्दों का वांछित प्रभाव था और लोगों को उनकी नींद से जगाया तथा उन्हें एहसास कराया कि समय की मांग उथल-पुथल और क्रांति है। बीतते वर्षों के साथ उनका लेखन और भी निर्भीक और मुखर होता गया। ‘चाँद’ पत्रिका के ऐतिहासिक संस्करण पर अंग्रेजों ने प्रतिबंध भी लगा दिया था, क्योंकि इसमें सिंह के कई भड़काऊ लेख थे। इसलिए इसे ‘भारतीय पत्रकारिता की गीता’ माना जाता था। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उनके पत्रकारिता के काम का एक बड़ा हिस्सा इतिहास के पन्नों में खो गया है, क्योंकि वे अक्सर ‘विरोधी’, ‘बीएस संधू’ और ‘बलवंत सिंह’ जैसे छद्म नामों से लिखते थे। जाहिर है कि ऐसा गुमनाम रहने के लिए किया गया था, क्योंकि वे अपने सक्रिय राजनीतिक जीवन के कारण हमेशा ब्रिटिश जांच के दायरे में थे। फिर भी, वे बहुत लंबे समय तक गुमनाम नहीं रह सके। 8 अप्रैल 1929 को उन्होंने एक ऐसा पैम्फलेट लिखा, जिसने ब्रिटिश सरकार को हिलाकर रख दिया।

पर्चे पर लिखा था: “अगर बहरे को सुनाना है तो आवाज बहुत तेज होनी चाहिए”

लोगों के प्रतिनिधि अपने निर्वाचन क्षेत्रों में लौटें और आने वाली क्रांति के लिए तैयारी करें और सरकार को बताएं कि सार्वजनिक सुरक्षा और व्यापार विवाद विधेयक और लाला लाजपत राय की निर्मम हत्या के खिलाफ़ विरोध करते हुए, असहाय भारतीय जनता की ओर से, हम इतिहास द्वारा बार-बार दोहराए गए सबक पर ज़ोर देना चाहते हैं, कि व्यक्तियों को मारना आसान है, लेकिन आप विचारों को नहीं मार सकते। महान साम्राज्य ढह गए, जबकि विचार बच गए। बॉर्बन और ज़ार गिर गए। जबकि क्रांति विजयी होकर आगे बढ़ी।”

भगत सिंह अपने गुरु की क्रूर हत्या के बारे में लिखने तक ही सीमित नहीं रहे, बल्कि वे कुछ कदम आगे बढ़े और जनरल स्कॉट की जगह असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट सॉन्डर्स को गोली मार दी, जो लाला लाजपत राय की हत्या के लिए जिम्मेदार था। हालाँकि सिंह हत्या के दृश्य से बच निकले और आगरा में बम बनाने की फैक्ट्री स्थापित की, लेकिन अंग्रेजों ने व्यापार विवाद विधेयक जैसे कठोर कानून लागू किए और यह फिर से बिल के खिलाफ भगत सिंह की प्रतिक्रिया थी जिसने उन्हें और उनके साथियों को सेंट्रल असेंबली हॉल (अब हमारी लोकसभा) में बम फेंकने के लिए प्रेरित किया। बमों ने किसी को नुकसान नहीं पहुँचाया। हालाँकि, उन्होंने एक पत्थर से दो पक्षियों को मार डाला। उन्होंने हमारे देश को गुलामी की गहरी समाधि से अचानक जगाया और भगत सिंह को लोगों की नज़रों में भी लाया। उनके आभामंडल में जो चीज़ और भी बढ़ गई, वह थी उनका गर्व और निडरता, जब उन्होंने सुखदेव और राजगुरु के साथ गर्व से गिरफ़्तारी दी। जन दबाव और राजनीतिक नेताओं की अपील के बावजूद, तीनों को मौत की सजा सुनाई गई और 23 मार्च 1931 की सुबह मनमाने ढंग से फांसी पर लटका दिया गया। उनके शवों का अंतिम संस्कार फिरोजपुर में सतलुज नदी के तट पर जल्दबाजी में किया गया। इस तरह, एक 23 वर्षीय प्रतिभाशाली लेखक और क्रांतिकारी, एक गुलाम राष्ट्र की आशा और आदर्श, हमेशा के लिए खो गया। ऐसा कहा जाता है कि उस दिन कई गांवों और कस्बों में एक भी चूल्हा नहीं जला। हम आज भी इन बहादुरों की पुण्यतिथि मनाने के लिए इस दिन ‘शहीद दिवस’ मनाते हैं।

जेल में भी, भगत सिंह का पत्रकारिता के प्रति जुनून खत्म नहीं हुआ। उनका काम प्रकाशित होता रहा और यह कहना गलत नहीं होगा कि उनकी कुछ सबसे शानदार रचनाएँ, जैसे ‘मैं नास्तिक क्यों हूँ?‘, ‘युवा राजनीतिक कार्यकर्ताओं को पत्र’ और ‘जेल नोटबुक’, जेल में रहते हुए ही प्रकाशित हुईं। अफ़सोस की बात है कि उनकी पत्रकारिता उनके जीवन का सबसे कम शोध वाला पहलू है और इसे काफ़ी हद तक नज़रअंदाज़ किया गया है, मूल रूप से उन्हें ‘फाँसी पर चढ़ाए गए युवा राजनीतिक क्रांतिकारी’ के रूप में लोकप्रिय बनाया गया है। उनकी रचनाएँ उस समय की सबसे प्रगतिशील और स्थायी विरासतों में से कुछ हैं जिन्हें अकादमिक कठोरता के साथ संरक्षित और शोधित किया जाना चाहिए। उनके काम के अनमोल हिस्से को हमारे शैक्षिक पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाना चाहिए; इसे हमारे देश भर में संजोया, साझा और मनाया जाना चाहिए।

भगत सिंह ने केन्द्रीय असेंबली में जो पर्चे बांटे थे, उनकी अंतिम पंक्तियों में गर्व से घोषणा की थी:

“हमें खेद है कि हम जो मानव जीवन को इतनी पवित्रता देते हैं, हम जो एक बहुत ही शानदार भविष्य का सपना देखते हैं। जब एक व्यक्ति पूर्ण शांति और पूर्ण स्वतंत्रता का आनंद ले रहा होगा, हमें मानव रक्त बहाने के लिए मजबूर होना पड़ा है, लेकिन क्रांति की वेदी पर व्यक्तियों का बलिदान सभी को स्वतंत्रता दिलाएगा। जिससे मनुष्य द्वारा मनुष्य का शोषण असंभव हो जाएगा। “इंकलाब जिंदाबाद (स्वतंत्रता अमर रहे) क्रांति)”

Leave a Reply