क्षेत्र की आवसीय बस्तीयों, कार्यालयों, आवासीय परिसर को एडिज मच्छर मुक्त रखने के लिए कहीं भी पानी एकत्रित न होने दें : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार

लम्बा सफर, पौड़ी गढ़वाल, 02 मई, 2024ः  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि मानसून सत्र शुरू होने के साथ ही वेक्टर जनित रोगो का संक्रमण काल भी शुरू हो जाता है। उन्होंने आम जनमानस से इन रोगों से बचने के लिए सावधानी बरतने को कहा।
     मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि  डेंगू, चिकनगुनिया रोगों को फैलाने वाला वैक्टर एडिज मच्छर है। कहा कि माह जुलाई से नवम्बर तक इन रोगो के फैलने की सम्भावना अधिक बनी रहती है। कहा कि डेंगू, चिकनगुनिया व जीका की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु निरन्तर घर-घर जाकर एडिज मच्छर लार्वा का सोर्स रिडक्सन का कार्य कराने व क्षेत्र के आम जनमानस में उक्त रोगो के विषय में प्रचार प्रसार करने में क्षेत्र की जनता का सहयोग महत्वपूर्ण है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि क्षेत्र की आवसीय बस्तीयों, कार्यालयों, आवासीय परिसर को एडिज मच्छर मुक्त रखने के लिए कहीं भी पानी एकत्रित न होने दें। उन्होेंने इन रोगों से बचने के लिए पीने के पानी को ढक के रखें, घर के आसपास पानी जमा न होने दें, मच्छरदानी का उपयोग, दिन व रात्रि को फूल कपड़े पहनने सहित अन्य सावधानी बरतने को कहा।  

Leave a Reply