“जुड़ेगा भारत -जितेगा इंडिया” नारे के साथ मुंबई में इंडिया महागठबंधन की हुई दो दिवसीय बैठक!

आरजेडी सुप्रीमों लालू यादव ने दिया जब्रदस्त भाषण – कहा 2024 में प्रधानमंत्री मोदी कों हर हाल में हटाएंगे!

सर्वसम्मति से 13 नेताओं की समन्यवय कमेटी बनकर हुई तैयार -इंडिया लोगो पर अटका मामला!

मुंबई/महाराष्ट्र: देश में तीन राज्यों सहित 2024 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा को शिकस्त देने के लिए विपक्षी दलों के महागठबंधन इंडिया की दो दिवसीय बैठक में हुए कई अहम फैसले।

मुंबई में हो रही तीसरी बैठक में भी गठबंधन के संयोजक का फैसला नहीं हो सका लेकिन 13 नेताओं की एक समन्वय कमेटी तैयार हो गई हैं। इस कमेटी में शरद पवार, केसी वेणुगोपाल जैसे दिग्गज नेताओं के अलावा अन्य पार्टियों के नेताओं को भी जगह दिया गया है। इस अहम बैठक में दूसरे दिन वन नेशन, वन इलेक्शन के विरोध की रणनीति पर भी विशेष चर्चा हुई हैं।

महागठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक में तीन संकल्पों पर निर्णय लिया गया, इसके तहत शामिल सभी दल मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। राज्यों में किस आधार पर सीटों का बंटवारा होगा, इसके लिए सभी दल मिलकर फैसला लेंगे।

सूत्रों की माने तो बैठक में सभी दलों के नेताओं से कहा गया कि वह सहयोगी दलों को कितनी सीटें दे सकते हैं, इस पर जल्द से जल्द अपना पक्ष रखें, आने वाले दिनों में महागठबंधन कई राज्यों में महारैली आयोजित करेगा। इसके अलावा “जुड़ेगा भारत -जीतेगा इंडिया” का मीडिया कैंपेन कई भाषाओं में चलेगा। महारैलियों की शुरुआत होने वाले चुनावी राज्यों से की जा सकती है।

सितंबर के दूसरे हफ्ते से कार्यक्रम हो जायेंगे शुरू: सूत्रों ने बताया कि, विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक में तय हुआ हैं कि सीट आवंटन का फॉर्मूला राज्य स्तरीय स्थानीय गठबंधन द्वारा तय किया जाएगा, इसके साथ ही जिन सीटों पर गणित मेल नहीं खा रहा है, उन सीटों पर समन्वय समिति फैसला करेगी। वहीं सितंबर के दूसरे सप्ताह से देशभर में विभिन्न स्थानों पर प्रमुख कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही जिन राज्यों में बीजेपी की सरकार हैं, वहां समन्वय समिति मुख्य रूप से गठबंधन बनाने के कार्यक्रम चलाएगी।

लेफ्ट के कारण अटक गया लोगो का मामला: इंडिया के लोगो मामले में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, विपक्षी गठबंधन की बैठक में आज लोगो लॉन्च करना था लेकिन मीटिंग के दौरान जो डिजाइन दिखाया गया, वह लेफ्ट पार्टी को पसंद नहीं आया, इसके साथ ही कुछ अन्य दलों ने भी डिजाइन में बदलाव के सुझाव दिए। इसी वजह से लोगो के अनावरण का कार्यक्रम टाल दिया गया। अब जब लोगो के डिजाइन में बदलाव कर दिए जाएंगे और इसपर सबकी सहमति होगी तब इसका अनावरण किया जाएगा।

इन विशेष मुद्दों पर भी हुई चर्चा: सूत्रों ने बताया कि दूसरे दिन की बैठक में राजनीतिक दलों ने भविष्य की रणनीति को लेकर तेजी से काम करने पर जोर दिया, ताकि बीजेपी को टक्कर देने के लिए सही दिशा में आगे बढ़ा जा सके। इसके अलावा अगर भाजपा इंडिया गठबंधन में बाधा डालने की कोशिश करती है तो इससे निपटने की रणनीति बनाने पर भी जोर दिया गया।

लालू यादव ने दिया जब्रदस्त भाषण कहा: “हम सब एक हैं, एक होकर हमलोग इस लड़ाई को लड़ रहे हैं” राहुल गांधी को भी हम काफी मजबूती के साथ विश्वास दिलाते हैं कि हमसब एकजुट होकर रहेंगे। सभी को एकोमडेट कर सीट शेयरिंग अब शुरू होगा, सीट शेयरिंग में भी हम सब सफल होंगे, कोई कठिनाई नहीं होगी। अपना कुछ नुकसान करके भी इंडिया को जिताएंगे, मोदी को हटाएंगे, देश को बचाएंगे।” यह विश्वास लालू ने राहुल गांधी के प्रति आस्था के साथ जताया।

कुल मिलाकर भाजपा को शिकस्त देने के लिए इंडिया गठबंधन के सभी नेता जोश से भरे दिखे, अब देखना हैं की प्रधानमंत्री मोदी भाजपा को कैसे डिफेंड करेंगे!?