प्रधानमंत्री मोदी ने जन्मदिन पर जनता को दिया तोहफा – देश को कई योजनाओं की दी सौगात!

पीएम मोदी ने लॉन्च की “पीएम विश्वकर्मा योजना” – देश को समर्पित किया ‘यशोभूमि’।

दिल्ली (लम्बा सफर ब्यूरो): भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन पर ‘सेवा पखवाड़ा’ शुरू करेगी। इसके अलावा पीएम मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा’ की शुरुआत किया। साथ ही वे द्वारका में ‘यशोभूमि’ नाम के इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के पहले चरण और दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के विस्तारित खंड का भी उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर पीएम कन्वेंशन सेंटर यशोभूमि देश को समर्पित किया। इस सेंटर को देश में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की मीटिंग, कांफ्रेंस, ट्रेड शो और इस तरह के कई सारे आयोजनों के लिए बनाया गया है। इसमें इस तरह के आयोजनों के लिए वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेगी। कन्वेंशन सेंटर यशोभूमि देश की राजधानी नई दिल्ली के द्वारका में बनया गया है। पीएम मोदी ने ही 20 सितंबर 2018 को इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। इसके अलावा पीएम मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर एक नए मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में एक नई योजना ‘पीएम विश्वकर्मा’ लॉन्च की। पीएम ने इसके साथ ही विश्वकर्मा पोर्टल और डाक टिकट भी जारी किया। पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार अपने विश्वकर्मा भाई-बहनों का सम्मान बढ़ाने, उनका सामर्थ्य बढ़ाने और उनकी समृद्धि बढ़ाने के लिए एक सहयोगी बनकर आगे आई है। जिसका सीधा लाभ देश के जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोगों को मिलेगा।”

कारीगरों के लिए उम्मीद की किरण की तरह है विश्वकर्मा योजना: पीएम मोदी ने कहा, “भगवान विश्वकर्मा के आशीर्वाद से आज प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का आरंभ हो रहा है। हाथ के हुनर से, औजारों से, परंपरागत रूप से काम करने वाले लाखों कारीगरों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना उम्मीद की एक नई किरण बनकर आ रही है। इसके साथ ही देश को इंटरनेशनल एग्जीबिशन सेंटर ‘यशोभूमि’ भी मिला है।

विश्वकर्माओं को बड़ी इंडस्ट्री के लिए तैयार करने का समय: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आजकल हम देखते हैं कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट बनाने के लिए अपना काम दूसरी छोटी-छोटी कंपनियों को देती हैं। ये विश्व में एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है। आउटसोर्सिंग का काम भी हमारे विश्वकर्मा साथियों के पास आए। आप बड़ी सप्लाई चेन का हिस्सा बनें। हम इसके लिए आपको तैयार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। इस योजना के पात्र राजमिस्त्री, लोहार, ताला बनाने वाले, दर्जी, धोबी, सोनार, अस्त्रकार, मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाले, मोची, फिशिंग नेट निर्माता, गुड़िया और खिलौना निर्माता, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला, नाव निर्माता, पत्थर तराशने वाले, मालाकार और नाई भी शामिल हैं।

पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ‘आयुष्मान भव’ कार्यक्रम की भी शुरूआत की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यक्रम समाज के अंतिम छोर तक सभी लोगों को सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं का फायदा पहुंचाएगा। इसके अलावा देश की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने भी पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर खास तैयारियां की है। बीजेपी पीएम मोदी का जन्मदिन सेवा पखवाड़े के तौर पर मनाएगी। इस दौरान कई सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।