प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी में दो दिवसीय G 20 शिखर सम्मेलन का हुआ समापन।

खालिस्तानी आतंकवाद के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी -कनाडा पीएम ट्रूडो की हुई विशेष वार्ता।

दिल्ली: (लम्बा सफर ब्यूरो): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी में देश का दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है। दूसरे दिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने भारतीय समकक्ष प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत -कनाडा संबंधों पर की विशेष वार्ता। मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक तस्वीर भी साझा की थी।

इस मुलाकात को लेकर कनाडा के पीएम ट्रूडो ने कहा कि खालिस्तानी आतंकवाद और विदेशी दखल के मुद्दे पर बात हुई। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की हरकतें पूरे समुदाय या कनाडा का प्रतिनिधित्व नहीं करतीं। खालिस्तानी आतंकवाद और विदेशी दखल के मुद्दे पर उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले भी कई बार बात हुई है। कनाडा हमेशा अभिव्यक्ति की आजादी की रक्षा करेगा और हिंसा को रोकने के लिए हमेशा तत्पर रहेगा।

ट्रूडो ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ चर्चा में खालिस्तानी आतंकवाद और विदेशी दखल का मुद्दा उठा था। पिछले कुछ वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी के साथ हमने इन दोनों मुद्दों पर कई बार बातचीत की है। कनाडा हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, अंतरात्मा की आजादी और शांतिपूर्ण विरोध की स्वतंत्रता का बचाव करेगा।

उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं साथ ही कहा कि हम हिंसा को रोकने और नफरत को नकारने के लिए हमेशा मौजूद हैं। इसका दूसरा पहलू यह हैं कि हमने कानून के शासन का सम्मान करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला और हमने विदेशी हस्तक्षेप के बारे में भी बात की हैं। *

बतातें चलें कि कनाडा में अक्सर खालिस्तानियों के प्रदर्शन को लेकर भारत विरोधी पोस्टर लगाए जाने की खबरें आती रहती हैं!