लोकसभा में राहुल गांधी की दोबारा सांसदी हुई बहाल

लोकसभा में राहुल गांधी की दोबारा सांसदी हुई बहाल -कांग्रेसी खेमे में खुशी की लहर।

अब कांग्रेस सदन में और होगी आक्रामक -जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की कवायद शुरू।

नेशनल/दिल्ली (लम्बा सफर ब्यूरो): लोकसभा सचिवालय ने आज 7 जुलाई 2023 सोमवार को अधिसूचना जारी कर राहुल गांधी की सांसदी दोबारा से बहाल कर दी है। उन्हें मोदी सरनेम मामले में मार्च 2023 में दोषी ठहराया गया था, जिसमें दो साल की सजा होने की वजह से संसद से उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई थी! 4 अगस्त 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगाने का फैसला दिया, जिससे कांग्रेसी खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई।

आज राहुल गांधी मां सोनिया गांधी, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कांग्रेस नेताओं के साथ लोकसभा पहुंचे, जहां उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा को प्रणाम कर उन्हें नमन किया।

राहुल गांधी की सांसदी जाने को लेकर कांग्रेस के नेताओं ने जितनी जल्दी सांसदी जाने और दोबारा बहाली को लेकर भाजपा पर हमला बोला था, ठीक उसी तरह सोमवार को जैसे ही लोकसभा कार्यालय कार्यवाई में आया, राहुल गांधी की सांसदी बहाली करने का आदेश फौरन जारी हो गया। राहुल की दोबारा सांसदी बहाल करने में अगर देरी होती तो यह लोकतंत्र का अपमान होता!

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि कांग्रेस के लिए तो यह बड़ी जीत है ही, लेकिन इधर भाजपा भी तुरंत बहाली के आदेश पर अपना दामन पाक साफ करने में लगी हैं, क्योंकि कांग्रेस के नेताओं ने सबसे बड़े आरोप लगाए थे कि जब राहुल गांधी के खिलाफ हाईकोर्ट के फैसले के तुरंत बाद रद्द कर दी गई थी, तो सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उनकी सांसदी उसी तेजी से वापस मिलनी चाहिए!

राहुल गांधी की सदस्यता बहाली के साथ ही कांग्रेस अब न सिर्फ संसद में आक्रामक रूप रुख अख्तियार करेगी, बल्कि पार्टी को जमीनी स्तर पर आगे बढ़ाने की तैयारियां शुरू करेगी! कांग्रेस पार्टी से जुड़े नेताओं का कहना हैं कि राहुल गांधी की सांसदी बहाली से उनकी पार्टी के नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं का मनोबल व जोश और बढ़ा है। अब राहुल गांधी के संसद में रहने से सभी मुद्दों को और भी प्रमुखता के साथ पार्टी उठाएगी, जिसे लेकर बीते कुछ दिनों से संसद में आवाज बुलंद होती रही हैं।

जिस तरह से राहुल गांधी लगातार मणिपुर मामले में सबसे ज्यादा संवेदनशील होकर जिम्मेदारी तय करने की बात करते रहे हैं। मणिपुर जाने वाले नेताओं में सबसे पहले राहुल गांधी ही वहां पहुंचे थे। ऐसे बहुत से मामलों में अब संसद में राहुल गांधी की मौजूदगी से ना सिर्फ कांग्रेस पार्टी बल्कि INDIA गठबंधन से जुड़े सभी दलों की ताकत के साथ मुद्दों को एक नई आवाज भी मिलेगी!

Leave a Reply