जनपद में 3 पाॅलीटेक्निक संस्थान संचालित हैं जिसमें रुद्रप्रयाग रतूड़ा, चोपता व जखोली शामिल हैं

लम्बा सफर, रुद्रप्रयाग 13 फरवरी, 2023

      जनपद में संचालित महाविद्यालयों, पाॅलीटेक्निक एवं राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में अध्ययनरत एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला कार्यालय एनआईसी कक्ष में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर संचालित कार्यो/योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
      बैठक में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रुद्रप्रयाग के बीएन पुरोहित ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जनपद में आईटीआई के 5 संस्थान हैं, जिसमें अगस्त्यमुनि, ऊखीमठ, चिरबटिया, बसुकेदार एवं रुद्रप्रयाग शामिल हैं जिसमें अगस्त्यमुनि एवं ऊखीमठ के आईटीआई संस्थान वर्तमान में संचालित नहीं हो रहे हैं तथा रुद्रप्रयाग में 6 ट्रेड संचालित हो रहे हैं जिसमें 191 बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। चिरबटिया में 2 ट्रेड हैं जिसमें 30 बच्चे तथा बसुकेदार में 2 ट्रेड के लिए 35 बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
     बैठक में राजकीय पाॅलीटेक्निक चोपता के प्रभारी प्रधानाचार्य विकास भट्ट ने अवगत कराया कि जनपद में 3 पाॅलीटेक्निक संस्थान संचालित हैं जिसमें रुद्रप्रयाग रतूड़ा, चोपता व जखोली शामिल हैं। महाविद्यालय रुद्रप्रयाग एवं अगस्त्यमुनि के प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं के लिए लैब व लाईब्रेरी की व्यवस्थ कराने की मांग की गई।
    बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उनके अधीन अध्ययनरत एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा एवं उचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए इसके लिए सभी शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठा से करें तथा सभी छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा एवं प्रशिक्षण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि पाॅलीटेक्निक, आईटीआई एवं महाविद्यालयों में जो भी सामग्री एवं फर्नीचर, उपकरण की आवश्यकता है उसके लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराएं ताकि इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही की जा सके।
    बैठक में प्राचार्य महाविद्यालय अगस्त्यमुनि पुष्पा नेगी, राजकीय पाॅलीटेक्निक के गोपाल बुटोला, विकास भट्ट, आईटीआई के बीएन पुरोहित, डाॅ. दलीप सिंह, श्रीकांत नौटियाल आदि शामिल रहे।

Leave a Reply