जिलाधिकारी ने आगामी समय में जब भी जल निकाय, झील व तालाब का निर्माण किया जाय तो बेहतर स्थल का चयन किया जाय

लम्बा सफर, पौड़ी/16 नवम्बर, 2022ः जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जल शक्ति अभियान ‘‘कैच द रैन’’ के कार्यो की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को अमृत सरोवर के अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगामी समय में जब भी जल निकाय, झील व तालाब का निर्माण किया जाय तो बेहतर स्थल का चयन किया जाय।
           जिलाधिकारी ने कहा कि निकाय, झील व तालाब का निर्माण हेतु ऐसे स्थल का चयन किया जाय  
      जहां जल एकत्रित होने की संभावना हो तथा उस जल का पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित होने की संभावना, हरियाली विकास, पेयजल, कृषि सिंचाई व अन्य में अधिकतम उपयोग हो सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल निकाय(झील इत्यादि) निर्माण के लिए ऊचांई वाले क्षेत्रों में 3-4 बड़ी उत्तम साइटों का चयन करें तथा वहां पर झील निर्माण से सर्वे पूर्ण करते हुए प्रस्ताव बनाया जाए। इस दौरान उन्होंने बैठक में हरियालीसैंण व ताराकुण्ड में झील निर्माण की संभावना को तलासने के लिए अधिकारियों को सर्वे करने के निर्देश दिये।
            जिलााधिकारी ने संबंधित विभागों को जल निकायों के निर्माण तथा जल संरक्षण से संबंधित कार्यो के फोटोग्रॉफ, वीडियो व संबंधित विवरण को संबंधित ऑनलाइन पोर्टल पर ससमय अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जल निकासी से संबंधित कार्य, जियो टैगिंग व अन्य कार्य किया जाना अपेक्षित है जिसमें तेजी लाते हुए कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।
            आयोजित बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडे, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौहान, जिला पंचायतीराज अधिकारी जितेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एसके रॉय, स्वजल प्रबंधक दीपक रावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply