CBSE Notice: बोर्ड पंजीकरण में अभिभावकों को सलाह अभियर्थियों का सही डेटा जमा करें।

दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 9 और 11 के लिए छात्रों के पंजीकरण के साथ-साथ कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए उम्मीदवारों की सूची (LOC) जमा करने के संबंध में अभिभावकों को एक नोटिस जारी किया है। नोटिस में अभिभावकों को सलाह दी गई है कि परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए सही डेटा जमा करना एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

बोर्ड ने इस संबंध में परिपत्र जारी किए हैं जो इस लिंक पर उपलब्ध हैं… जिन अभिभावकों के बच्चे ग्यारहवीं और नौवीं या दसवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उनके लिए सही व्यक्तिगत विवरण और प्रस्तावित विषयों को प्रस्तुत करना उनके बच्चे के भविष्य और परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।”

CBSE issues important notice for parents on the correct submission of students' registration data; read here

आधिकारिक सूचना में कहा गया है कि कक्षा X और XII के लिए, मुख्य परीक्षाओं के लिए एलओसी जमा करने के बाद कोई विषय सुधार नहीं किया जाएगा। यदि कोई अनुरोध किया जाता है तो उसे केवल पूरक परीक्षा के लिए माना जाएगा।

ऐसे छात्र मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने या न होने का निर्णय ले सकते हैं, जिस विषय में उन्होंने एलओसी में जमा किया है। हालांकि, परिणाम बोर्ड के परीक्षा नियमों के अनुसार घोषित किए जाएंगे। इसलिए, उपरोक्त समस्याओं से बचने के लिए, सीबीएसई ने अभिभावकों से निम्नलिखित अनुरोध किए हैं:

  • पंजीकरण और एल.ओ.सी. के लिए दी गई जानकारी पर सहमति देते समय सावधान रहें।
  • पंजीकरण और एल.ओ.सी. के लिए आपके बच्चे का व्यक्तिगत डेटा सही ढंग से भरा जाना चाहिए।
  • विस्तारित प्रपत्र में सभी नाम भरे जाएं, संक्षिप्त नाम नहीं, क्योंकि भविष्य में कई स्थानों पर विस्तारित प्रपत्र में दस्तावेज की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपका बच्चा आगे बढ़ने की योजना बना रहा है तो उपनाम अवश्य दिया जाना चाहिए क्योंकि यह कई देशों की आवश्यकता है।
  • जन्मतिथि सभी प्रकार से सही होनी चाहिए।
  • यदि आपके बच्चे को पासपोर्ट जारी किया गया है, तो डेटा जमा करते समय पासपोर्ट में दिए गए विवरण की भी जांच की जा सकती है। 
  • कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के एल.ओ.सी. में विषयों को उचित सावधानी से भरा गया है, क्योंकि मुख्य परीक्षा के लिए एल.ओ.सी. जमा करने के बाद कोई भी परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • अभिभावकों से भी अनुरोध है कि वे स्कूल जाएं और पंजीकरण तथा एल.ओ.सी. समय पर जमा कराने में उनका सहयोग करें, क्योंकि एक बार तिथि समाप्त हो जाने के बाद कोई तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

Leave a Reply