“एक भारत -श्रेष्ठ भारत” देश में बन गया राष्ट्रीय पर्व: पीएम मोदी

अहमदाबाद (लम्बा सफर ब्यूरो): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय गुजरात दौरे के दूसरा दिन सरदार पटेल की जयंती के मौके पर मंगलवार सुबह ही वे केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचे, जहां उन्होंने देश के पहले गृह मंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित किया।

सरदार पटेल को लेकर क्या बोले पीएम मोदी:

प्रधानमंत्री ने केवड़िया में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, “मन के अनेक है, लेकिन माला एक है। तन अनेक है, लेकिन मन एक है। जैसे 15 अगस्त हमारी स्वतंत्रता के उत्सव का, 26 जनवरी हमारे गणतंत्र के जयघोष का दिवस है, उसी तरह 31 अक्टूबर का ये दिन देश के कोने -कोने में राष्ट्रीयता के संचार का पर्व बन गया है। 15 अगस्त को दिल्ली के लाल किले पर होने वाला आयोजन, 26 जनवरी को दिल्ली के कर्तव्यपथ पर परेड और 31 अक्टूबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के सानिध्य में मां नर्मदा के तट पर राष्ट्रीय एकता दिवस का ये मुख्य कार्यक्रम राष्ट्र उत्थान की त्रिशक्ति बन गए हैं।प्रधानमंत्री ने कहा, एकता नगर में आने वालों को सिर्फ इस भव्य प्रतिमा के ही दर्शन नहीं होते बल्कि उसे सरदार साहब के जीवन, त्याग और एक भारत के निर्माण में उनके योगदान की झलक भी मिलती है। इस प्रतिमा की निर्माण गाथा में ही ‘एक भारत -श्रेष्ठ भारत’ की भावना का प्रतिबिंब है।

गुलामी की निशानियों को हटा रहा है भारत:

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा अमृतकाल में भारत ने गुलामी की मानसिकता को त्यागकर आगे बढ़ने का संकल्प लिया है। हम विकास भी कर रहे हैं और अपनी विरासत का संरक्षण भी कर रहे हैं। भारत ने अपनी नौसेना के ध्वज पर लगे गुलामी के निशान को हटा दिया है। गुलामी के दौर में बनाए गए गैर जरूरी कानूनों को भी हटाया जा रहा है। IPC की जगह भी भारतीय न्याय संहिता लाई जा रही है। इंडिया गेट पर जहां कभी विदेशी सत्ता के प्रतिनिधि की प्रतिमा थी, वहां अब नेताजी सुभाष की प्रतिमा हमें प्रेरणा दे रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को दिलाई एकता की शपथ:

प्रधानमंत्री ने इससे पहले गुजरात के एकता नगर पहुंचकर सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर वहां मौजूद लोगों को एकता की शपथ दिलाई। इसके बाद राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर परेड का भी आयोजन किया गया। इसमें सीआरपीएफ की महिला बाइकर्स ने अद्भुत प्रदर्शन किया। पीएम ने राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का भी निरीक्षण किया जिसमें सीमा सुरक्षा बल और राज्य पुलिस बल के मार्चिंग दलों ने भी भाग लिया।

पटेल जयंती पर युवा भारत संगठन लॉन्च:

प्रधानमंत्री मोदी 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर युवाओं के राष्ट्रव्यापी संगठन मेरा युवा भारत को लॉन्च किया। रविवार को मन की बात में उन्होंने इसकी घोषणा की थी।