महागठबंधन के बीच बिहार लोकसभा सीटों का शेयरिंग तय -किसी को ज्यादा तो किसी को कम सीटें।

राजद को 26, कांग्रेस को 9, वामदल को 3, सीपीआई और सीपीएम को 1-1 सीट।

पप्पू यादव सीट शेयरिंग से नाखुश -पूर्णिया नहीं मिली तो निर्दलीय लड़ेंगे चुनाव।

पटना/बिहार (लम्बा सफर ब्यूरो): INDI महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है। पटना के राजद कार्यालय में महागठबंधन के नेताओं ने मिलकर सीटों के बंटवारे का एलान कर दिया। पिछले 2019 लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीतने वाली लालू प्रसाद की पार्टी ने अपनी सीटें डेढ़ गुणा कर दीं। वहीं किशनगंज सीट जीतने वाली कांग्रेस को अपनी परंपरागत सीटें (पूर्णिया) भी छोड़नी पड़ी। इस बार राजद को 26, कांग्रेस को नौ, वामदल को तीन, सीपीआई और सीपीएम को एक-एक सीट मिली।

अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कराने वाले पप्पू यादव के सवाल पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि गठबंधन पार्टी का होता है ना कि व्यक्ति विशेष का होता है। पप्पू यादव को मधेपुरा या सुपौल से चुनाव लड़ने का ऑफर दिया था। पप्पू यादव पूर्णिया से चुनाव लड़ने पर अड़े थे। अब यह तीनों सीट राजद के खाते में चली गई है। पूर्णिया लोकसभा सीट से लालू प्रसाद ने पहले ही बीमा भारती को सिंबल दे चुके हैं।

इस बाबत, पप्पू यादव जल्द ही निर्दलीय चुनाव लड़ने का एलान कर सकते हैं। उनके समर्थकों का कहना है कि हर हाल में पूर्व सांसद पूर्णिया से ही चुनाव लड़ेंगे।
जानिए, महागठबंधन के किस दल को कितनी सीटें मिली

दिल्ली में तीन दिन तक चली मंथन के बाद बिहार में महागठबंधन के सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हुआ। राजद बिहार में 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राजद इस चुनाव में बिहार के अररिया, बांका, बक्सर, गया, गोपालगंज, हाजीपुर, जहानाबाद, जमुई, झंझारपुर, मधेपुरा, सुपौल, नवादा, पाटलिपुत्र, उजियारपुर, सारण, पूर्णिया, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, सीवान, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, मुंगेर, वाल्मीकि नगर, औरंगाबाद लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस और वामदल के खाते में आई यह सीटें

इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस कटिहार, किशनगंज, पटना साहिब, सासाराम, भागलपुर, बेतिया, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज और समस्तीपुर लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। वहीं भाकपा माले काराकाट, आरा, नालंदा सीट पर चुनाव लड़ेगी। सीपीआई बेगूसराय सीट पर अपना उम्मीदवार पहले ही उतार चुकी है। वहीं सीपीआईएम खगड़िया सीट पर प्रत्याशी उतार चुकी है।

Leave a Reply