मुख्यमंत्री ने किया धनबाद की दो योजनाओं का शिलान्यास व एक का उद्घाटन!

आवास विहीन लोगों के लिए अबुआ आवास योजना शुरू: उपायुक्त

लाभुकों के बीच 9 विभाग ने किया परिसंपत्तियों का वितरण!

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक आयोजन।

धनबाद/झारखंड (लम्बा सफर ब्यूरो): भगवान बिरसा मुंडा की 148 वीं जयंती तथा झारखंड राज्य के 23वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर रांची के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री Hemant Soren ने झरिया में डिग्री कॉलेज के निर्माण कार्य का उद्घाटन तथा बीआइटी सिंदरी में क्लासरूम ब्लॉक एवं मल्टीपरपज एग्जामिनेशन सेंटर तथा बीआइटी सिंदरी में तीन छात्रावास व अन्य निर्माण कार्य का ऑनलाइन शिलान्यास किया।

वहीं न्यू टाउन हॉल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार ने बहुत कम समय में अच्छी उपलब्धि हासिल की है। झारखंड ने गुजरात, महाराष्ट्र से अधिक विकास किया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के साथ अन्य बाधाओं के बावजूद झारखंड के अधिकारियों ने अच्छा काम कर राज्य को विकास के पथ पर आगे पहुंचाने का काम किया है।

विधायक ने सभी लोगों से इसी लगन से काम करते हुए इस उपलब्धि को बरकरार रखने का तथा सभी लोगों को मिलकर राज्य को समृद्ध और सुखी बनाने का आह्वान किया।#इस मौके पर राज्य के स्थापना दिवस तथा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती की शुभकामनाएं देते हुए उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी वरुण रंजन ने कहा कि जिला प्रशासन सभी जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों के सहयोग से जिला को विकास के शिखर पर ले जाने के लिए कृत संकल्पित है।

उपायुक्त ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आवास विहीन लोगों को पक्का घर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने “अबुआ आवास योजना” का शुभारंभ किया है। योजना की विशेषता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि इसमें 2 लाख रुपए की लागत से तीन कमरे के आवास का निर्माण न्यूनतम 31 वर्ग मीटर में किए जाने का प्रावधान है। आवास में तीन कमरों के साथ एक स्वच्छ रसोई घर भी शामिल है। उन्होंने कहा कि आगामी 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम सभी 256 पंचायत, नगर निगम के 55 वार्ड एवं चिरकुंडा नगर परिषद के वार्डों में आयोजित किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि मनरेगा के तहत बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना के तहत 82.24% लाभुकों का चयन कर लिया गया है। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के लिए जिले को 400 इकाई का लक्ष्य प्राप्त है। जिसके विरुद्ध शत प्रतिशत लाभुकों को स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं चिकित्सा अनुदान के लिए अनुसूचित जाति के 20, अनुसूचित जनजाति के सात एवं पिछड़ी जाति के 103 लाभुकों को लाभान्वित करते हुए 14 लाख से अधिक की राशि लाभुकों के बैंक खातों में भुगतान करने की कार्रवाई की जा रही है।

जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) की विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए उपायुक्त ने कहा कि पेयजल, प्रदूषण, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कौशल विकास, स्वच्छता, कृषि इत्यादि के लिए 104 करोड़ रुपए से अधिक की 107 योजनाओं पर स्वीकृति प्रदान की गई है।

इसके अलावा उपायुक्त में सोना सोबरन धोती साड़ी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना इत्यादि पर हासिल जिले की उपलब्धि के बारे में बताया।

जिला स्तरीय समारोह में समाज कल्याण विभाग द्वारा सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, डीआरडीए द्वारा बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना तथा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना, नगर निगम द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, जेएसएलपीएस द्वारा महिला समूह के बीच सदस्यता कार्ड का वितरण किया गया।

वहीं सहायक श्रमायुक्त कार्यालय द्वारा झारखंड भवन एवं सन्निमार्ण कर्मकार कल्याण बोर्ड, सिविल सर्जन कार्यालय द्वारा आयुष्मान कार्ड का वितरण, अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड, सामाजिक सुरक्षा द्वारा लाभुकों के बीच कंबल तथा आपूर्ति शाखा द्वारा लाभुकों के बीच धोती साड़ी का वितरण किया गया।

रणधीर वर्मा स्टेडियम में कोल डस्ट से 14000 वर्ग फीट में भगवान बिरसा मुंडा की मोजैक पोर्ट्रेट बनाने वाले सुमित गुंजन को उपायुक्त ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।#कार्यक्रम के दौरान झूमर नृत्य एवं भगवान बिरसा मुंडा की जीवनी पर आकर्षक छऊ नृत्य प्रस्तुत किया गया।#कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय विधायक टुंडी, उपायुक्त, उप विकास आयुक्त एवं अन्य गणमान्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया। तत्पश्चात भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम के दौरान राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। इस दौरान सभी ने मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के संबोधन को सुना।

वहीं रणधीर वर्मा स्टेडियम में जिला जनसंपर्क कार्यालय एवं जिला शिक्षा विभाग द्वारा चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसमें लगभग 300 से अधिक छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। जिला स्तरीय कार्यक्रम के समापन पर झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय को प्रथम, बीएसएस गर्ल्स हाई स्कूल को द्वितीय तथा सीएम स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस प्लस टू जिला स्कूल को तृतीय पुरस्कार एवं सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में घनश्याम दुबे ने मंच का संचालन किया। न्यूटाउन हॉल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो, उपायुक्त वरुण रंजन, उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, अपर समाहर्ता विनोद कुमार, डीसीएलआर सतीश चंद्रा, एसडीओ उदय रजक, निदेशक डीआरडीए मुमताज अली अहमद, निदेशक एनईपी इंदु रानी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी उर्वशी पांडेय, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्नेह कश्यप, जिला सहकारिता पदाधिकारी रूमा झा, विशेष कार्य पदाधिकारी सुशांत मुखर्जी, कार्यपालक दंडाधिकारी प्रदीप कुमार, रविंद्र नाथ ठाकुर, अंशु कुमार पांडेय सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply