ओडिशा ट्रेन हादसा: बालासोर में तीन ट्रेनों की जोरदार टक्कर 70 की मौत 300 घायल- राष्ट्रपति- पीएम ने जताया दुःख।

रेल मंत्रालय ने मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपए मुआवजे का किया एलान।

ओडिशा (लम्बा सफर ब्यूरो): ओडिशा के बालासोर जिले के बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार को एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ जिसमे स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस और मालगाड़ी आपस में भिड़ गई। अधिकारियों के मुताबिक, हादसे में कम से कम पचास (70) लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं साढ़े तीन सौ (300) से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। ओडिशा सरकार की तलाशी व बचाव अभियान की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं।

इन ट्रेनों की टक्कर इतनी जोरदार थी कि कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी और उसके कई डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए। वहीं तीनों ट्रेनों की टक्कर में सबसे पहले दुरंतो एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकराई फिर कोरोमंडल भी आकर टकरा गई। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ट्रेन का इंजन मालगाड़ी के डिब्बों के ऊपर चढ़ गया है।

ओडिशा में हुए हादसे को लेकर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने संवेदना व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मैं घायलों के शीघ्र ठीक होने और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना के लिए प्रार्थना करता हूं। घटना के बाद बचाव कार्य शुरू हो गया है। एनडीआरएफ, राज्य सरकार की टीमें और एयरफोर्स भी राहत बचाव कार्य में जुट गई हैं।

रेल मंत्रालय ने हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का किया एलान

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपए और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। वहीं विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने बताया कि बालासोर कलेक्टर को भी सभी जरूरी व्यवस्था करने के लिए मौके पर पहुंचने और राज्य स्तर से किसी भी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होने पर एसआरसी को भी सूचना दे दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने एक ट्वीट के जरिए अपनी संवेदनाएं व्यक्त की। पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि ओडिशा में ट्रेन हादसे की घटना से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू और उपराष्ट्रपति ने भी जताया दुख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि ओडिशा के बालेश्वर में एक दुर्भाग्यपूर्ण रेल दुर्घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मेरा दिल शोक संतप्त परिवारों के लिए जाता है। मैं बचाव कार्यों की सफलता और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं। साथ ही उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी ओडिशा के बालासोर में ट्रेन दुर्घटना में हुई लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया।

Leave a Reply