दिल्ली: नमो भारत ट्रेन का साहिबाबाद -न्यू अशोक नगर के बीच ट्रायल रन शुरू- व्यापक मूल्यांकन के बाद होगा हाईस्पीड ट्रायल रन।

जून 2025 तक 82 किलोमीटर का सम्पूर्ण कॉरिडोर संचालन का है लक्ष्य।

दिल्ली/नेशनल : NCRTC ने भारत के प्रथम रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) को तैयार करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आज दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के साहिबाबाद-न्यू अशोक नगर सेक्शन के बीच ट्रायल रन शुरुआत हुई। यह एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि नमो भारत ट्रेन अब दिल्ली में प्रवेश कर रही है, जिससे कॉरिडोर का दिल्ली सेक्शन पहले से संचालित साहिबाबाद-मेरठ साउथ खंड से जुड़ने वाला है।

इस मौके पर NCRTC के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। इस ट्रायल में सिविल स्ट्रक्चर की संगत की जांच के लिए नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया है। इसी कड़ी में जैसे-जैसे यह परीक्षण आगे बढ़ेगा NCRTC द्वारा ट्रैक, सिग्नलिंग, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) और ओवरहेड पावर सप्लाई सिस्टम जैसे विभिन्न सबसिस्टम के साथ ट्रेन के इंटीग्रेशन और इसके समन्वय का आकलन करने के लिए व्यापक मूल्यांकन करेगी। इसके साथ ही अगले कुछ महीनों में ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन की योजना है।

साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर इस सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किमी है। इस सेक्शन में आनंद विहार और न्यू अशोक नगर दो आरआरटीएस स्टेशन हैं। इस सेक्शन के संचालित होने पर यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन सेवा न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक उपलब्ध हो जाएगी, जिसके बाद यात्री लगभग 40 मिनट से भी कम समय में न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ और मेरठ साउथ से न्यू अशोक नगर दिल्ली, निर्बाध और तेज गति से पहुंच सकेंगे।

बताते चलें कि आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन, कॉरिडोर पर सबसे ज्यादा भीड़ वाले यात्री पारगमन केंद्रों में से एक होगा। इस स्टेशन से दो मेट्रो लाइनों (ब्लू और पिंक), आनंद विहार रेलवे स्टेशन और दो आईएसबीटी- एक दिल्ली की तरफ और दूसरा उत्तर प्रदेश के कौशांबी, जुड़ रहे हैं। इसी वजह से यहां दैनिक रूप से यात्रियों की बड़ी भीड़ आवागमन करती है। एनसीआरटीसी यात्रियों को बेहतर सुविधा और पहुंच प्रदान करने के लिए इन विभिन्न पारगमन साधनों के साथ आनंद विहार आरआरटीस स्टेशन का निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित कर रही है, जिससे आनंद विहार स्टेशन मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन के मॉडल के रूप जाना जाएगा।

न्यू अशोक नगर RRTS स्टेशन, न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन से 100 मीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। इन दो परिवहन साधनों को एकीकृत करने के लिए एनसीआरटीसी मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स स्तर को आरआरटीएस स्टेशन के कॉनकोर्स से जोड़ने के लिए एक फुटओवर ब्रिज (एफओबी) तैयार कर रही है। इसके अतिरिक्त न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन पर पहुंच को आसान बनाने के लिए दो और एफओबी एक चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन की ओर और दूसरा प्राचीन शिव मंदिर के पास बनाए जा रहे हैं। ये एफओबी न्यू अशोक नगर के निवासियों को स्टेशन तक आवागमन के लिए आसान पहुंच प्रदान करेंगे। 

वर्तमान में नमो भारत ट्रेन सेवाएं साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक 42 किलोमीटर के खंड में संचालित हैं। इस खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ और मेरठ साउथ कुल नौ स्टेशन शामिल हैं।

साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेनें चलने से आरआरटीएस के संचालित खंड की लंबाई बढ़कर 54 किलोमीटर हो जाएगी, जिसमें 11 आरआरटीएस स्टेशन होंगे। दिल्ली सेक्शन में न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां, तीन आरआरटीएस स्टेशन स्टेशन हैं। न्यू अशोक नगर से सराय काले खां स्टेशन के बीच के खंड में निर्माण के अंतिम चरण में है और ट्रैक बिछाने की गतिविधियाँ प्रगति पर हैं। 

जून 2025 की लक्षित समय सीमा तक 82 किलोमीटर का सम्पूर्ण कॉरिडोर संचालित हो जाने पर यात्री एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा कर सकेंगे।

Leave a Reply