झारखंड पारा शिक्षकों के वार्षिक मानदेय वृद्धि प्रक्रिया शुरू- शिक्षकों का सत्यापन अनिवार्य!

रांची (लम्बा सफर ब्यूरो): झारखंड के सहायक अध्यापकों यानी पारा शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी। उनके मानदेय में वार्षिक वृद्धि की प्रक्रिया चंपई सोरेन सरकार ने शुरू कर दी है। सहायक अध्यापक (पारा शिक्षक) सेवा शर्त नियमावली के अनुसार, शिक्षक के मानदेय में प्रति वर्ष 4 फीसदी का इंक्रीमेंट होना है।

झारखंड शिक्षा परियोजना की ओर से शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी को लेकर पत्र जारी कर दिया है। इसके लिए शिक्षकों की सेवा संतोषप्रद होने का सत्यापन कराना अनिवार्य है। पत्र के अनुसार, कक्षा एक से पांच तक के शिक्षकों की सेवा का सत्यापन पंचायत स्तर से और कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों का सेवा सत्यापन प्रखंड स्तर से होना है।

शिक्षा परियोजना के निर्देश के आलोक में डीएसई द्वारा सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को सेवा सत्यापन की प्रक्रिया जल्द पूरी कराने का निर्देश दिया गया है।राज्य के नगर निगम और नगरपालिका क्षेत्र में स्थित स्कूल के शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी नहीं हुई है।

बताते चलें कि इस वर्ष भी शहरी क्षेत्र के स्कूल के शिक्षकों के मानदेय में फिलहाल बढ़ोतरी होने की संभावना कम है। वहीं शिक्षक संगठन शहरी क्षेत्र के शिक्षकों के मानदेय में भी बढ़ोतरी के लिए नियमावली में संशोधन की प्रक्रिया जल्द पूरी करने की मांग कर रहे हैं।

Office of Chief Minister, Jharkhand

Leave a Reply